Tuesday 16 August 2011

My First Hindi Poem...(मैं फिर रो ना सका )..

It all started few weeks back when i bumped into a Dr.Harivansh Rai Bachchan 's masterpiece: "Madhushala", and then Javed Akhtar's poetry in Zindagi Na Milegi Dobara filled me with awe.
Hindi/Urdu poetry is really very enchanting. Sometimes it is very emotional, and many other times it can be fervent too.

Here's my (first) amateurish effort in Hindi poetry (which means mistakes shall be ignored :P).





                            मैं  फिर  रो  ना  सका 

पत्तो  की  सरसराहट  ने  फिर इन्तला  की,
ज़िन्दगी  के  दरवाज़े  पर  फिर  हवा  ने  दस्तक  दी ,
नई  उमंगे  दिल  को  लबालब  कर ,
चेहरे  पे  मुस्कान  बन  फिर  उमड़  उठी |
मखमली  रंगों  में  रंगे ,
अपनों  की  खुशमिजाजी  से  सजे इन  लम्हों  का मैं  शुक्रिया  अदा  ना   कर  सका 
 मैं दो  बूंद  आंसू भी रो  ना  सका |

कुछ  वक़्त  बीता ,
कमबख्त  किस्मत  ने  फिर  करवट  ली |
बुरायिओं  को  जैसे  सर्वत मिल  गई ,
और  खुशियाँ  ना   जाने  किस  मोड़  पे  ग़ुम  हो  गई |
अपनों  का  तो  साथ  छूटा  ही , 
मगर  सपने  भी  मनचले  हो  जाएंगे ,
ये  गवारा   ना   था |
सबसे  हो  खफा,
मेहफिलों  से  दूर  किसी  कोने  में ,
मैं  सिसकियाँ भरने  की  कोशिश  करता  रहा |
पर  फिर  दिमाग   ने  हलचल  की ,
होश  को  तलब  किया |
पर  किस्मत  का  ढंग  तो  देखो ,
मैं  फिर  रो  ना  सका |

अब  जब  तन्हाई  में  जीने  की  आदत  सी  हो  ही  गई  थी ,
तब  एक  शक्सियत  पे  नज़र  गडी |
दिल  को  तो   जैसे  नया  ठिकाना  मिल  गया |
आँखों  की  तो   पूछो  ही  मत ,
वे  तो  बस  तलाशती  थी ,भीड़  में ,वो  एक  शकल |
मुझे  खुद  अपनी  गुम्शुद्की   का  पता  न  चला ,
आशिकों  की  तरह  बस  चल  पड़ा ,
ले  होश  से  तलाक  मैं निकल  पड़ा |
पर  कागज़  की  कश्ती  कब  तक  लहरो  का  बवंडर  सह  पाती|
भला  कब  तक अक्ल गुमान  से  शिकस्त  ले  पाती | 
दिल  फिर  टूटा ,कराहट  फिर  निकली 
पर  संगत  क  डर  से  आंसू  फिर  ना  बह  सके ,

और मैं फिर रो ना सका |

No comments:

Post a Comment